सर्दी में निकल रही है हाथ और हथेली की स्किन? ये घरेलू उपाय करेंगे ये समस्या दूर

सर्दी में निकल रही है हाथ और हथेली की स्किन? ये घरेलू उपाय करेंगे ये समस्या दूर

सेहतराग टीम

सर्दियों के आते ही लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। उन्हीं में से एक है त्वचा संबंधित समस्या। लोगों की स्किन रूखी होने लगती है। साथ ही कई बार पपड़ी भी निकलने लगती है। कई बार तो लोगों की हाथ ही उंगलियों के अलावा हथेली से भी स्किन निकलने की समस्या होने लगती है। इस समस्या की वजह से एक तो उनका हाथ खुरदरा सा लगने लगता है साथ ही भद्दा भी लगने लगता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में होने वाली इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

पढ़ें- अकसर जानलेवा नहीं होता है अल्‍सर

ठंड में स्किन निकलने की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे:

टी ट्री ऑयल भी लाभदायक

टी ट्री ऑयल में नारियल को तेल को मिक्स करके भी आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप इन दोनों तेल की कम से कम दो से तीन बूंदें लें। इन दोनों तेल को मिलाकर हाथों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। रातभर ऐसे ही हाथ को रहने दें। सुबह अपने हाथ को गुनगुने पानी से धोएं। रोजाना ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 

सेंधा नमक देगा आराम

हाथ की उंगलियों की या फिर हथेली से स्किन निकलने की समस्या में सेंधा नमक का ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप एक बाल्टी गुनगुना पानी करें। इस पानी में आधा कप सेंधा नमक डालें। इस पानी में अपने हाथ को 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद हाथ को बाहर निकालकर कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर हाथ में वैस्लीन या फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल तेल से करें मालिश

नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप स्किन निकलने की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नारियल का शुद्ध तेल लें और उससे करीब 2 से 3 मिनट तक हाथ की मालिश करें। ऐसा करने से हाथों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और हाथों की ड्राईनेस भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें-

जीवनशैली नहीं, जीवाणुओं से होता है अल्सर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।